ritika

मुख्य विषयवस्तु में जाएं
बागवानी

गर्मी के फूल जो गर्मी में पनपते हैं

पैट नेसबिटा द्वारा
27 जून, 2022

कई फूलों के बगीचे वसंत और गर्मियों की शुरुआत में बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन जब गर्मियों में सूरज ढल जाता है, तो वे माली की तरह थोड़े मुरझाए हुए लगने लगते हैं। भले ही गर्मी आधिकारिक तौर पर जून में ग्रीष्म संक्रांति के साथ शुरू हुई हो, लेकिन पिछले सप्ताह मेरे बगीचे में तापमान उच्च 90 के दशक में रहा है। गर्मी में पनपने वाले और मध्य से देर से गर्मियों में खिलने वाले फूलों को लगाकर, आप अपने फूलों के बगीचे को पूरी गर्मियों में ताजा और जीवन शक्ति से भरपूर रख सकते हैं।

  • अच्छी मिट्टी हो।यह आवश्यक है इसलिए जड़ें गहरी होंगी जहां मिट्टी का तापमान ठंडा होगा
  • पर्याप्त पानी हो। यह पौधों के लिए गर्मियों में जीवित रहने के लिए भी आवश्यक है। जड़ों के स्थापित होने तक रोजाना पानी दें, और सप्ताह में लगभग दो बार एक बार जब पौधे नए पत्ते और फूल लगाना शुरू कर देते हैं, तो यह दर्शाता है कि वे स्थापित हो रहे हैं। जब आप पानी करें तो गहराई से पानी दें। पानी को 12 इंच गहराई तक पहुंचने में लंबा समय लगता है जहां अधिकांश जड़ें होती हैं, इसलिए केवल मिट्टी के ऊपर छिड़कें नहीं। यह सिर्फ जड़ों को सतह पर रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा, और वे गर्मी की गर्मी में पकेंगे। कंटेनर प्लांटिंग को रोजाना पानी देना होगा, जब तक कि बारिश न हो, या दिन में दो बार भी अगर यह बेहद गर्म और हवा हो।
  • मल्च, मल्च, मल्च !!! मैंने पाया है कि, लंबे समय में, यह आपके बगीचे में आपके द्वारा की जाने वाली किसी भी चीज़ से अधिक फर्क पड़ता है। यह मिट्टी को ठंडा रखता है, मिट्टी और पौधों को पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए टूट जाता है, मिट्टी में नमी बनाए रखता है और मातम को कम करता है। खरपतवार आपके पौधों से नमी और पोषक तत्व और आपसे समय और ऊर्जा चुरा लेते हैं। गीली घास भी आपके बिस्तरों को अधिक अच्छी लगती है और आपके पौधों पर मिट्टी को छींटे से बचाती है जिससे रोग के जीव फैल सकते हैं।
  • पौधों को मृत अवस्था में रखें। जीवन में उनका लक्ष्य बीज लगाकर प्रजनन करना है। यदि आप खर्च किए गए फूलों को काट देते हैं, तो पौधे बीज नहीं बना सकते हैं, इसलिए वे खिलते रहेंगे।
  • कायाकल्प करने के लिए कटबैक . यदि आपके पौधे थोड़े खराब दिखने लगे हैं, और जो तेज गर्मी में नहीं दिखते हैं, तो उन्हें लगभग एक तिहाई काट लें, उन्हें अच्छी तरह से पानी दें, और उन्हें समुद्री शैवाल के अर्क, मछली के पायस के रूप में उर्वरक का एक शॉट दें। खाद चाय, या खाद चाय।

निम्नलिखित पौधे कुछ ऐसे हैं जो अच्छी तरह से विकसित होते हैं और सभी गर्मियों में फूलते हैं और गिरते हैं जब आप वास्तव में चाहते हैं कि आपके बगीचे में बहुत अधिक काम किए बिना सुंदर रंग हो।

  • वार्षिक:एंजेलोनियास, सेलोसियास (रिसेड्स), क्लोम (रिसेड्स),कॉसमॉस, गोल्डन क्राउनबीर्ड (विपुल रूप से बीज), मैक्सिकन ज़िनियास, कैलिब्राचोआ (मिलियन बेल्स), निकोटियाना (फूल तम्बाकू), पेंटास, पेटुनीया, साल्विया, सन कोलियस, सूरजमुखी, विंका (पेरीविंकल), ज़िनियास (रिसेड्स)
  • बारहमासी:अकिलिया (यारो), एस्टिलबे (छाया), गौरा, गार्डन फॉक्स, लैंटानास, मालवास, मैक्सिकन बुश सेज, मोनार्डस, पेरोव्स्किया (रूसी ऋषि), पर्पल कॉनफ्लॉवर, रुडबेकिया (काली आंखों वाले सुसान), साल्विया, शास्ता डेज़ी 'बेकी', वेरोनिकास
  • बेलें:काली आंखों वाली सुसान बेल, कार्डिनल बेल, क्रॉसवाइन, मूनफ्लॉवर बेल, मॉर्निंग ग्लोरी, बैंगनी जलकुंभी बीन
  • बल्ब और कंद:एलियम,कैनस, डहलिया, डेलीलीज, हाथी के कान, ग्लेडियोलस, लाइकोरिस (जादुई लिली, नग्न महिलाएं - देर से गर्मियों में खिलती हैं), लिली, मॉलो, ट्यूबरोज
  • फूल झाड़ियाँ:अल्थियास(शेरोन का गुलाब), अबेलियास,अमेरिकन ब्यूटीबेरी, बर्ड ऑफ पैराडाइज, कैरियोप्टेरिस (फॉल ब्लूमिंग), कैटमिंट (वॉकर लो), क्रेप मायर्टल्स, हाइड्रेंजस (पैनिकल और आर्बोरेसेंस), नॉक-आउट गुलाब, नंदिनस (बौना), रेड टेक्सास स्टार हिबिस्कस, स्पिरिया, विटेक्स
  • उष्णकटिबंधीय पौधे - ये सर्दी से नहीं बचेंगे; हालांकि, वे सभी गर्मियों में कंटेनरों में या जमीन में अद्भुत हैं:बोगनविलिया, धतूरा, हिबिस्कस, मंडेविला

न केवल ये खूबसूरत पौधे गर्मी, सूखे और हवा में अच्छी तरह से विकसित होते हैं, वे आपके गर्मियों के आनंद के लिए हमिंगबर्ड, तितलियों और अन्य परागणकों को बगीचे में आकर्षित करेंगे। हैप्पी समर गार्डनिंग!


राष्ट्रीय उद्यान क्लब , Inc. एक 501(c)(3) संगठन है जिसका उद्देश्य बागवानी, पुष्प डिजाइन, और नागरिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति प्रेम को बढ़ावा देना है। आपके पास एक स्थानीय क्लब है, क्लिक करेंयहां एक खोजने और शामिल होने के लिए। अपना ई-मेल दर्ज करके एनजीसी के ब्लॉग की सदस्यता लेंयहां . सदस्यता लेने के लिए आपको एनजीसी सदस्य होने की आवश्यकता नहीं है। एनजीसी ब्लॉग लेख प्रस्तुतियों का स्वागत करता है, ब्लॉग प्रशासक को blog@gardenclub.org पर ई-मेल करें।


शून्य टिप्पणियां

टिप्पणी लिखें