2020ipltimetable

मुख्य विषयवस्तु में जाएं
बागवानी

ग्रीष्म ऋतु में पानी देना पौधे की उत्तरजीविता के लिए महत्वपूर्ण है

पैट नेसबिटा द्वारा
25 जुलाई 2022

इस गर्मी में मेरे राज्य ओक्लाहोमा के लिए भी असामान्य मौसम रहा है। पिछली कुछ गर्मियों में, इतनी बारिश हुई है कि मैंने बहुत अधिक पानी को कैसे संभालना है, इस पर लेख प्रकाशित किए। इस साल, केवल कुछ ही बारिश के साथ अत्यधिक गर्म रहा है। यह बिल्कुल अगस्त जैसा लगता है, और गर्मी मुश्किल से शुरू हुई है।

गर्मी का दबाव पौधों पर भूरे पत्तों, मुरझाने और यहां तक ​​कि मृत्यु के माध्यम से प्रकट होता है। नमी की कमी गर्मी के तनाव को तेज कर सकती है क्योंकि पौधे अपनी सतहों को ठंडा करने के लिए वाष्पीकरण नामक प्रक्रिया में पानी के वाष्पीकरण का उपयोग करते हैं। गर्म मौसम में पौधों को पर्याप्त रूप से पानी देने से पौधों को पानी के नुकसान की भरपाई करने में मदद मिलेगी। पौधों के चारों ओर तीन से चार इंच मोटी गीली घास की परत होने से भी मिट्टी में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी गीली घास लगाई जाती है और आप कितना पानी डालते हैं, कुछ पौधे अपनी जड़ों के माध्यम से पर्याप्त नमी नहीं ले पाते हैं ताकि उनकी पत्तियों से खोई हुई नमी को संतुलित किया जा सके। कई दिनों तक चिलचिलाती धूप के बाद कुछ पौधे मर सकते हैं। अधिकांश पौधे अंततः ठीक हो जाएंगे, इसलिए यदि आपके पास एक ऐसा पौधा है जो गर्मी से मरा हुआ प्रतीत होता है, तो भूरे रंग के पत्तों को रखने की कोशिश करें और इसे नियमित रूप से पानी पिलाते रहें। अक्सर आप पाएंगे कि नई वृद्धि बहुत पहले उभर रही है। फिर आप मृत पत्ते को काट सकते हैं, पौधे को अच्छी तरह से पानी पिलाते रह सकते हैं, और इसके ठीक होने की संभावना है।

एक सामान्य नियम के रूप में, पौधों को साप्ताहिक रूप से 1 से 1½ इंच पानी की आवश्यकता होती है; हालाँकि, अपने पौधों को प्रतिदिन देखना यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें पानी की आवश्यकता कब होती है। यदि बैंगनी कॉनफ्लॉवर, लैंटाना और क्रेप मर्टल जैसे पौधे मुरझाए हुए दिख रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से अधिक बार पानी देने की आवश्यकता है।

सभी पौधों को पानी देने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें गहराई से पानी देना है। उथला पानी उथली जड़ों को प्रोत्साहित करता है। जड़ें वहीं जाएंगी जहां नमी होगी। यदि नमी केवल ऊपरी कुछ इंच की मिट्टी में है, तो यह धूप और हवा से जल्दी सूख जाएगी, और जड़ें गर्मी में पक जाएंगी। रेतीली मिट्टी में उगने वाले पौधों और कंटेनरों में पौधों को अधिक बार पानी देना होगा। यदि आपका लॉन हरा है, लेकिन अन्य पौधे पीड़ित हैं, तो इसका कारण यह है कि पौधों को पानी की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। लॉन घास पानी के साथ अच्छा करती है जो मिट्टी को 6 इंच की गहराई तक गीला कर देती है, लेकिन पेड़ों और झाड़ियों को 12 से 18 इंच की गहराई तक नमी की आवश्यकता होती है। यदि आप एक ही समय में लॉन और पेड़ों को पानी देने के लिए अपने स्प्रिंकलर सिस्टम पर निर्भर हैं, तो आपका लॉन अच्छा दिख सकता है; लेकिन तुम्हारे पेड़ जीवित नहीं रह सकते। लॉन घास की तुलना में पेड़ों को अधिक गहरे पानी की आवश्यकता होती है। मैंने काफी कुछ पेड़ देखे हैं, विशेष रूप से हाल ही में लगाए गए पेड़, जो हरे भरे लॉन से घिरे हुए मर रहे हैं।

इसका एकमात्र उल्टा यह है कि कई नए लगाए गए पेड़ जो बच नहीं पाए हैं वे ब्रैडफोर्ड नाशपाती के पेड़ थे। मुझे समझ में नहीं आता कि कोई भी अपने परिदृश्य में कूड़े के पेड़ लगाने का विकल्प क्यों चुनेगा जब बहुत सारे सुंदर देशी और अन्य सिद्ध पेड़ हैं जो बहुत कम देखभाल के साथ समय के साथ बेहतर होते रहेंगे।

अभी सही ढंग से पानी देना बेहद जरूरी है क्योंकि कई पौधे अगले सीजन के लिए कलियां लगा रहे हैं। यदि इस महत्वपूर्ण चरण के दौरान पर्याप्त नमी उपलब्ध नहीं है, तो यह अगले मौसम में फलने और फूलने की मात्रा को गंभीर रूप से प्रभावित करेगा। पानी के लिए आदर्श समय सुबह जल्दी होता है जब तापमान ठंडा होता है। हवा कम होती है इसलिए वाष्पीकरण के माध्यम से कम पानी बर्बाद होता है, और पत्ते गीले होने पर पौधों के पास सूखने के लिए बहुत समय होता है। शाम को पानी देना आपके लिए अधिक सुविधाजनक हो सकता है; हालांकि, गर्म रातें और गीली पत्तियां बीमारियों के लिए आदर्श वातावरण बनाती हैं। अगर हम अपने पौधों को गर्मी की गर्मी और सूखे से बचने में मदद कर सकते हैं, तो उन्हें ठंडे तापमान के साथ नाटकीय रूप से पुनर्जीवित करना चाहिए और उम्मीद है कि सितंबर के बरसात के दिनों में।

पानी को आसान बनाने के लिए, मैंने पाया है कि यह आपके परिदृश्य को अलग-अलग क्षेत्रों के रूप में सोचने में मदद करता है और एक ही बार में सब कुछ पानी देने की कोशिश करने के बजाय उन्हें नियमित रूप से पानी देता है। यह तब है जब आपके पास टाइमर पर स्प्रिंकलर सिस्टम नहीं है। उदाहरण के लिए, आप सोमवार और शुक्रवार को होज़ से सबसे दूर वाले मेलबॉक्स से, मंगलवार और शनिवार को घर के बगल के इलाकों में, और बुधवार और रविवार को पिछवाड़े के इलाकों में पानी भर सकते हैं। इस तरह सब कुछ पानी हो जाता है। नियमित रूप से अगर बारिश नहीं होती है और आप इसे कम काम के साथ सुबह जल्दी कर सकते हैं इससे पहले कि यह आपके या पौधों के लिए बहुत गर्म हो। बेशक, यदि आपके पास कंटेनर प्लांटिंग हैं, तो उन्हें हर दिन कम से कम एक बार पानी देना होगा। शांत रहें, और गर्मियों की बागवानी का आनंद लें!


राष्ट्रीय उद्यान क्लब , Inc. एक 501(c)(3) संगठन है जिसका उद्देश्य बागवानी, पुष्प डिजाइन, और नागरिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति प्रेम को बढ़ावा देना है। आपके पास एक स्थानीय क्लब है, क्लिक करेंयहां एक खोजने और शामिल होने के लिए। अपना ई-मेल दर्ज करके एनजीसी के ब्लॉग की सदस्यता लेंयहां . सदस्यता लेने के लिए आपको एनजीसी सदस्य होने की आवश्यकता नहीं है। एनजीसी ब्लॉग लेख प्रस्तुतियों का स्वागत करता है, ब्लॉग प्रशासक को blog@gardenclub.org पर ई-मेल करें।

 


शून्य टिप्पणियां

टिप्पणी लिखें