सोनेजैकपॉटपरिणाम

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

पर्यावरण विद्यालय

सदस्यों को निपुण पर्यावरण सलाहकार बनने में मदद करना।
पर्यावरण शिक्षा में दूसरों की मदद करना।

पर्यावरण विद्यालय

एनजीसी पर्यावरण सलाहकार बनें

पर्यावरण विद्यालयों का मिशन जीवित पृथ्वी को संजोने, संरक्षित करने और संरक्षित करने के लिए पर्यावरण साक्षरता सिखाना है। पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को पर्यावरण साक्षरता सिखाते हैं, प्राकृतिक दुनिया की सराहना करते हैं, सतत विकास के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करते हैं और सभी प्राकृतिक चीजों के अंतर्संबंध के लिए प्रशंसा करते हैं। भूमि संरक्षण, जल संरक्षण और वायु गुणवत्ता पर विशेष रूप से बल दिया जाता है।

छात्रों और सलाहकारों के लिए गाइड देखें

 


पर्यावरण विद्यालय क्या है?

एक बुनियादी पर्यावरण शिक्षा प्राप्त करने के लिए पर्यावरण विद्यालय एक मजेदार व्यावहारिक और किफायती दृष्टिकोण है। स्थानीय उद्यान क्लब, परिषद, जिले, राज्य उद्यान क्लब या क्षेत्र प्रत्येक 10 घंटे के चार पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रायोजित करते हैं। ये वर्ग पौधों, जानवरों, कीड़ों और लोगों के अंतर्संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पर्यावरण के सभी पहलुओं की जांच, चुनौती और अन्वेषण करते हैं। लक्ष्य एक ऊर्जा कुशल और टिकाऊ पर्यावरण को बनाए रखना और नवीनीकृत करना है। प्रत्येक कोर्स में 2 घंटे की फील्ड ट्रिप शामिल है। पर्यटन में प्राकृतिक क्षेत्र, बिजली या पुनर्चक्रण संयंत्र, प्रकृति केंद्र, टिकाऊ वास्तुकला या जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों का पता लगाने के लिए नाव यात्राएं शामिल हो सकती हैं।

पर्यावरण विद्यालयों के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करेंपैट रुपीपर, पर्यावरण विद्यालय के अध्यक्ष।

एनजीसी स्कूल हैंडबुक और सभी संबंधित फॉर्म देखेंस्कूल संसाधनपृष्ठ।

पर्यावरण विद्यालय

एक कोर्स खोजें

मैं क्या सीखूंगा?

रिश्तों

एक स्पष्ट समझ है कि लोग मानव, संस्कृति, जैव-भौतिक वातावरण से युक्त एक प्रणाली का एक अविभाज्य हिस्सा हैं और लोगों में इस प्रणाली के अंतर्संबंधों को बदलने की क्षमता है।

01

समस्या

लोगों के सामने आने वाली जैव-भौतिक पर्यावरणीय समस्याओं की एक मौलिक समझ, इन समस्याओं को कैसे हल किया जा सकता है और उनके समाधान की दिशा में काम करने के लिए नागरिकों और सरकार की जिम्मेदारी।

02

समस्या को सुलझाना

जैव-भौतिक पर्यावरण की गुणवत्ता के लिए चिंता का दृष्टिकोण जो नागरिकों को जैव-भौतिक पर्यावरणीय समस्या समाधान में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा।

03

पर्यावरण स्कूल पाठ्यक्रम सामग्री

  • कोर्स 1जीवित पृथ्वी - एक सिंहावलोकन और परिचय:पारिस्थितिकी, पौधे - जैव विविधता, पर्यावरण विज्ञान, पर्यावरण संबंधी मुद्दे, पिछवाड़े और वन्यजीव पर्यावास, नेटवर्किंग और आउटरीच, ऐतिहासिक पर्यावरणीय क्रियाएं और नेता, स्थिरता
  • कोर्स 2जीवित पृथ्वी - भूमि और संबंधित मुद्दे:पारिस्थितिकी - भूमि, पौधे - कृषि, प्रदूषकों के स्रोत में कमी, विषाक्त पदार्थ और सामग्री, तटीय क्षेत्र प्रबंधन, पर्यावरण संसाधन, वन्यजीव - पशु - गलतफहमी, प्रकृति के साथ बागवानी
  • कोर्स 3जीवित पृथ्वी - वायु:पारिस्थितिकी - वायु, पौधे - वर्षा वन, पर्यावरण नैतिकता, पर्यावरण विज्ञान - प्रदूषण, वन्यजीव - लुप्तप्राय पौधे और वन्यजीव, स्कूल कार्यक्रम शुरू करना, पृथ्वी प्रबंधन, सामग्री स्रोत और नागरिक शिक्षा कार्यक्रम
  • कोर्स 4जीवित पृथ्वी - जल:पारिस्थितिकी - जल, पौधे - जलीय पौधे, पर्यावरण विज्ञान, स्थिरता, वन्यजीव - जलीय जानवर, पर्यावरण शिक्षा में युवा कार्यक्रम, पृथ्वी प्रबंधन - प्रभावी नागरिकता

एक पर्यावरण स्कूल खोजें

आप के पास या देश भर में एक पर्यावरण स्कूल में भाग लेने के इच्छुक हैं? अपने आप को पर्यावरण ज्ञान के साथ व्यवहार करें, मज़े करें और पृथ्वी के प्रति उत्साही लोगों से मिलें।