खेलखैरिडो

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

प्रकृति के साथ बागवानी

प्रकृति के साथ बागवानी

प्रकृति के साथ बागवानी देशी पौधों के रोपण को खाद्य श्रृंखला के आधार के रूप में बढ़ावा देती है जो हमारी कृषि के लिए महत्वपूर्ण परागणकों सहित सभी वन्यजीवों का समर्थन करती है। पश्चिमी गोलार्ध में देशी पारिस्थितिक तंत्र 80 मिलियन से अधिक वर्षों से स्वतंत्र रूप से विकसित हुए हैं। एक संतुलित प्रणाली बनाने के लिए मिट्टी, पौधों और जानवरों में सूक्ष्मजीव एक साथ विकसित हुए। संतुलन लंबे समय से अविकसित, प्रदूषण, उद्यान रसायनों और लॉन के रोपण से परेशान है, जिसमें घास काटने, सिंचाई और रासायनिक आदानों की आवश्यकता होती है।

हम इस कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक राज्यों के अध्यक्षों या उनके अध्यक्षों से सुनने के लिए उत्सुक हैं।

एनजीसी पर्यावरण संबंधी चिंताओं और बागवानी समितियों द्वारा समन्वित

विक्टोरिया बर्गसेन और बड क्वाक, परियोजना अध्यक्ष


माली क्या कर सकते हैं

  • लॉन को पैदल यातायात और खेल क्षेत्रों वाले क्षेत्र तक सीमित करके रोपण क्षेत्रों को बढ़ाएं। 3-4 इंच की दूरी पर घास काटना और इसे कम बार करना। लंबी घास को कम सिंचाई की आवश्यकता होती है।
  • आक्रामक प्रजातियों को हटा दें क्योंकि वे देशी बायोम में योगदान नहीं करते हैं और देशी प्रजातियों को खतरा देते हैं।
  • पौधे कीस्टोन पीढ़ी जो कीड़ों को खिलाकर स्थानीय पारिस्थितिक तंत्र का समर्थन करती है। देशी ओक, चेरी, विलो, सन्टी, कपास की लकड़ी, एल्म, गोल्डनरोड्स, एस्टर और बारहमासी सूरजमुखी अक्सर अच्छे विकल्प होते हैं, लेकिन पता करें कि आपके क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • बड़े क्षेत्रों में उदारतापूर्वक पौधे लगाएं। परतों में पौधे: पेड़, समझदार पेड़, झाड़ियाँ और बारहमासी।
  • विशेषज्ञ परागणकों के लिए संयंत्र। हमें देशी मधुमक्खियों की अपनी 4,000 प्रजातियों का समर्थन करने की आवश्यकता है।
  • पड़ोसियों के साथ नेटवर्क। बीज और पौध बांटें।
  • संरक्षण कठिनाइयाँ बनाएँ: खिड़की के कुओं को कवर करें, रात में मोशन डिटेक्टर आउटडोर लाइट्स का उपयोग करें, बबलर्स के साथ पक्षी के अनुकूल स्नानागार बनाएं, बगीचे के चारों ओर छोटे मधुमक्खी होटल रखें।
  • हमारे पेड़ों के नीचे कैटरपिलर प्यूपेशन साइट बनाएं। 90% कैटरपिलर डफ में पुतली बनाकर या मिट्टी में दबकर जमीन पर गिर जाते हैं।
  • कीटनाशक छिड़काव और अजैविक उर्वरकों से बचें।
  • अपने पड़ोस नागरिक संघों, वृक्ष आयोगों आदि को शिक्षित करें।

यह प्रोजेक्ट डग टालमी द्वारा नेचर्स बेस्ट होप से प्रेरित था, जिसकी हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं।संपर्क करेंसंसाधनों की लंबी सूची के लिए (किताबें, वेबसाइट, संगठन)।


होमग्रोन नेशनल पार्क

*बाहरी साइटों के लिंक सुविधा के रूप में और केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए प्रदान किए जा रहे हैं; वे निगम या संगठन या व्यक्ति के किसी भी उत्पाद, सेवाओं, या राय के राष्ट्रीय उद्यान क्लब, इंक. द्वारा अनुमोदन या अनुमोदन का गठन नहीं करते हैं। नेशनल गार्डन क्लब, इंक बाहरी साइट की सटीकता, वैधता, या सामग्री या बाद के लिंक के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता है। इसकी सामग्री से संबंधित प्रश्नों के उत्तर के लिए बाहरी साइट से संपर्क करें।