nezuko

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

इतिहास और मिशन

राष्ट्रीय उद्यान क्लबों का इतिहास और मिशन

नेशनल गार्डन क्लब, इंक। एक 501 (सी) (3) संगठन है जिसका उद्देश्य बागवानी, पुष्प डिजाइन, और नागरिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्यार को बढ़ावा देना है और हम अमेरिका में राज्य और स्थानीय उद्यान क्लबों के हितों और गतिविधियों के समन्वय में मदद करते हैं। और विदेश।

संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली गार्डन क्लब की बैठक 1891 में एथेंस, जॉर्जिया में हुई थी। यह उस समय के दौरान हुआ जब महिलाएं समान रुचियों वाले लोगों के अध्ययन क्लबों में विभिन्न विषयों के बारे में ज्ञान प्राप्त कर रही थीं। उन्होंने महसूस किया कि उन्हें अधिक ज्ञान की आवश्यकता है, क्योंकि उन्हें औपचारिक उच्च शिक्षा का लाभ नहीं मिला था।

एथेंस में महिलाओं के लिए बागवानी का विषय एक तार्किक विकल्प था, क्योंकि यह जॉर्जिया विश्वविद्यालय का वनस्पति उद्यान था। इस उद्यान में हजारों दुर्लभ पौधों का संग्रह था। वनस्पति उद्यान की विफलता के साथ, कई निवासियों को आपस में पौधों का आदान-प्रदान करने में रुचि थी।

गार्डन क्लब बनाने का विचार एथेंस के एक चिकित्सक डॉ. एडविन डोरसेट न्यूटन से आया, जिनकी बागवानी में गहरी रुचि थी। एथेंस के लेडीज गार्डन क्लब बनाने के लिए 1891 में एक जनवरी के दिन श्रीमती एडविन किंग लम्पकिन के घर में बारह महिलाएं मिलीं। प्राथमिक उद्देश्य पौधों का अध्ययन करना था जिसमें प्रत्येक सदस्य एक विशेष किस्म का अध्ययन कर रहे थे। इन सदस्यों ने बागवानी के अध्ययन और अपने समुदाय की बेहतरी के लिए पौधों और विचारों के आदान-प्रदान के लिए खुद को समर्पित कर दिया। सदस्यों को "विभिन्न सब्जियों, फूलों, बीजों आदि के साथ प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन सी किस्में सबसे अच्छी हैं।" पहला फूल शो उनके फूलों और सब्जियों की प्रदर्शनियों से विकसित हुआ।

जैसे-जैसे उद्यान क्लबों की संख्या बढ़ी, इन क्लबों ने भूजल और पार्कों जैसी सामान्य चिंताओं को दूर करने के लिए राज्य संघों में एक साथ शामिल होने के लाभों को देखा।

11 मार्च, 1929 को, एक राष्ट्रीय संगठन बनाने की संभावना पर चर्चा करने के लिए उन्नीस राज्य संघों के प्रतिनिधियों को न्यूयॉर्क शहर आने के लिए आमंत्रित किया गया था। इस समूह ने नए संगठन के विचार के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया और दो समितियों का गठन किया: नामांकन और उपनियम।

1 मई, 1929 को वाशिंगटन, डीसी में एक दूसरी बैठक आयोजित की गई, जिसे अब नेशनल गार्डन क्लब, इंक। के आयोजन के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। समूह का मुख्य उद्देश्य बागवानी पर जोर देने वाला एक संगठन बनाना था। Bylaws ने कहा कि उद्देश्य "गार्डन क्लबों के राज्य संघों को पारस्परिक सहायता के संबंधों में लाना और समीचीन समझे जाने पर संयुक्त कार्रवाई को संभव बनाना था।" भूजल और पार्कों के मुद्दों के अलावा, एक अन्य मुख्य चिंता नर्सरी स्टॉक को विनियमित करने वाला संगरोध 37 अधिनियम था जिसने डच बल्बों के आयात पर रोक लगा दी थी।

इस नए संगठन का नाम द नेशनल काउंसिल ऑफ स्टेट गार्डन क्लब फेडरेशन रखा गया। 1935 में इसका नाम बदलकर नेशनल काउंसिल ऑफ स्टेट गार्डन क्लब, इंक. (NCSGC) और फिर 2001 में नेशनल गार्डन क्लब, इंक. (NGC) कर दिया गया। 1929 में 13 राज्यों में 25,000 सदस्यों की शुरूआती सदस्यता 1961-1963 में 15,233 क्लबों में 417,652 सदस्यों की अधिकतम तक पहुंच गई।

जिन बुनियादी उद्देश्यों पर राष्ट्रीय उद्यान क्लबों का गठन किया गया था, वे आज भी प्रासंगिक हैं - एक शक्तिशाली आवाज के लिए देश भर के सदस्यों के बीच ज्ञान और नेटवर्किंग।

नेशनल गार्डन क्लब, इंक. अपने सदस्यों को बागवानी, पुष्प डिजाइन, और नागरिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्यार को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा, संसाधन और राष्ट्रीय नेटवर्किंग अवसर प्रदान करता है।

"मैं पृथ्वी ग्रह के प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और संरक्षण करने का वचन देता हूं और शिक्षा को बढ़ावा देने का वादा करता हूं ताकि हम अपनी वायु, जल, जंगल, भूमि और वन्य जीवन की देखभाल करने वाले बन सकें।"

एनजीसी का उद्देश्य स्थानीय समुदायों, क्षेत्रों और राज्यों को सामुदायिक सुधार की आवश्यकता वाले क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करना है; सेवा, शिक्षा और दोस्ती के अवसर प्रदान करने वाले स्थानीय उद्यान क्लब; और संबंधित संगठनों के साथ भागीदारी जो हमारे स्थानीय क्लबों और उनकी परियोजनाओं को संसाधन और सहायता प्रदान करते हैं।

और अधिक जानें

एनजीसी को अपने कॉलेज छात्रवृत्ति कार्यक्रम पर गर्व है जो बागवानी और पर्यावरण से संबंधित अध्ययन के क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। आवेदक को बागवानी, लैंडस्केप डिजाइन, पर्यावरण संबंधी मुद्दों, पुष्प डिजाइन या बागवानी से संबंधित करियर की योजना बनानी चाहिए। अपनी जाँचस्टेट गार्डन क्लबछात्रवृत्ति के अवसरों के लिए।

और अधिक जानें

संगठन में शामिल हो जाओ

आपकी उंगलियों पर दुनिया का सबसे बड़ा बागवानी समुदाय।

आज ही शामिल हों

अमेरिका को प्लांट करने में हमारी मदद करें

हर सदस्य फर्क कर सकता है

और अधिक जानें

हमारा स्थायी घर

आज, नेशनल गार्डन क्लब्स, इंक., (एनजीसी) एक गैर-लाभकारी शैक्षिक संगठन है, जिसका मुख्यालय मिसौरी बॉटनिकल गार्डन से सटे सेंट लुइस, मिसौरी यूएसए में है।

एनजीसी मुख्यालय को करीब से देखने के लिए यहां क्लिक करें!

 

 

1934 में नेशनल गार्डन क्लब्स, इंक. (एनजीसी) ने न्यूयॉर्क शहर में नवनिर्मित रॉकफेलर प्लाजा में उस वर्ष के लिए 1.00 डॉलर में अपना पहला कार्यालय स्थान पट्टे पर दिया। उस समय, 84,661 सदस्य थे। 1941 में 160,000 सदस्यों की तीव्र वृद्धि के साथ, बड़ी सुविधाओं की आवश्यकता ने न्यूयॉर्क शहर के रूजवेल्ट होटल में कदम रखने के लिए प्रेरित किया। 1949-1951 के प्रशासन के दौरान मुख्यालय को फिर से एसेक्स हाउस, 160 सेंट्रल पार्क साउथ, न्यूयॉर्क शहर में स्थानांतरित कर दिया गया।

1953 के सम्मेलन में सदस्यता के साथ 300,000 से अधिक सदस्यों की वृद्धि जारी है, राष्ट्रपति लोरेना स्पिलर्स के पति न्यायाधीश ग्रोवर क्लीवलैंड स्पिलर्स ने एक स्थायी मुख्यालय बनाने का सुझाव दिया। 1953 की फॉल बोर्ड मीटिंग में, निदेशकों ने सिल्वर एनिवर्सरी प्रोजेक्ट के रूप में मुख्यालय बनाने के लिए मतदान किया। 1954 के वार्षिक सम्मेलन में उपस्थित सदस्यों ने स्थान विकल्पों पर मतदान किया जिसमें सेंट लुइस की जीत हुई क्योंकि यह एक राष्ट्रीय संगठन के लिए देश के केंद्र में था।

1954 के सिल्वर एनिवर्सरी कन्वेंशन में, घोषणा की गई थी कि जॉन और ऐनी लेहमैन ने मिसौरी बॉटनिकल गार्डन से सटे और सीधे टॉवर ग्रोव पार्क से 6.2 एकड़ जमीन खरीदने के लिए $ 55,000 का दान दिया था। इमारत के लिए धन उगाहने की शुरुआत बयाना में हुई और यह इतना सफल रहा कि $ 290,000 की इमारत को ऋण-मुक्त बनाया गया। NGC ने इस दौरान अपना IRS 501(c)(3) पदनाम प्राप्त किया, इसलिए दान कर-कटौती योग्य होगा।

आर्किटेक्ट फ्रेडरिक आर डन ने क्लासिक मध्य-शताब्दी की आधुनिक इमारत को डिजाइन किया। इमारत का निर्माण जॉर्जिया के ग्रेनाइट से किया गया था, जो एथेंस में बने पहले गार्डन क्लब और न्यूयॉर्क से ईंट के पहले बीस वर्षों के अस्तित्व का प्रतीक है। गैंबल कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा निर्माण के साथ 12 मई, 1957 को ग्राउंडब्रेकिंग शुरू हुई। समर्पण सही समय पर था - 10 मई, 1959। 1995 में, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ आर्किटेक्ट्स के सेंट लुइस चैप्टर ने इमारत को वास्तुकला में उत्कृष्टता के लिए 25 साल का पुरस्कार दिया।

जब एनजीसी और कर्मचारियों की जरूरतें अपने स्थान से आगे बढ़ गई थीं और विस्तार की जरूरत थी, राष्ट्रपति दीन डे सैंडर्स के पति सेसिल बी डे परिवार के उदार दान से केलॉग हॉल के विस्तार के लिए 3 अक्टूबर 1997 को जमीन तोड़ दी गई थी। आर्किटेक्ट मार्खम स्मिथ और डिजाइनर जेनी व्हाइट ने भवन निर्माण की 1950 की शैली को बीएसआई ठेकेदारों के साथ निर्बाध रूप से जारी रखा। इस अतिरिक्त ने बैठक कक्ष की क्षमता में वृद्धि की, अमेरिकी विकलांग अधिनियम का अनुपालन किया और सदस्य सेवा विभाग को अपनी भंडारण सुविधाओं के साथ बढ़ाया। पहले समर्पण के 40 साल बाद, 1999 में इमारत को फिर से समर्पित किया गया था।

2019 में, फॉल बोर्ड मीटिंग में, एनजीसी ने फिर से मुख्यालय के नए हिस्से को सामने के प्रवेश द्वार के एक नए रीडिज़ाइन के साथ समर्पित किया, आंतरिक कांच की दीवार वाले आँगन का एक नया नया स्वरूप, एक नई तितली मूर्तिकला की स्थापना और एक नया नया डिज़ाइन बटरफ्लाई गार्डन। जून कुमेर के समर्थन और उदारता के माध्यम से, एसडब्ल्यूटी डिजाइन को इस बात पर पुनर्विचार करने के लिए चुना गया था कि कैसे प्रवेश द्वार आगंतुकों को एनजीसी के मिशन और पहचान के बारे में बेहतर तरीके से सूचित कर सकता है। जीन ओह्लमैन के उदार दान ने जॉन कार्लॉफ्टिस द्वारा आंतरिक कांच की दीवार वाले आंगन के नए स्वरूप और नए रोपण का समर्थन किया। तितलियों के लिए बारबरा बेकर का प्यार और चिंता उन्हें इब्राहीम मोहलर द्वारा बटरफ्लाई गार्डन के लिए एक नई मोनार्क तितली मूर्तिकला दान करने के लिए प्रेरणा थी, जिसे वन्यजीवों और परागणकों को आकर्षित करने वाले देशी पौधों के प्रकारों को प्रतिबिंबित करने के लिए दोहराया गया था।

 

सामने का प्रवेश मुख्य रूप से न्यूनतम परिदृश्य के साथ एक ठोस पार्किंग स्थल था। इसके अतिरिक्त, मुख्य भवन के प्रवेश द्वार को एडीए रैंप जोड़ को समायोजित करने के लिए फिर से लगाया गया था जो प्रवेश छत की सौंदर्य गुणवत्ता से अलग हो गया था। मुख्यालय मैगनोलिया एवेन्यू से मुश्किल से पहचाना जा सकता था, और बहुत से लोगों ने बस सोचा था कि सुविधाएं मिसौरी बॉटनिकल गार्डन का हिस्सा थीं।

2016 की सर्दियों में, एनजीसी के निदेशक मंडल ने एनजीसी मुख्यालय के प्रवेश द्वार को उनके परिदृश्य और पार्किंग स्थल के साथ फिर से देखने की प्रतिबद्धता जताई। जून कुमेर के समर्थन और उदारता के माध्यम से, एसडब्ल्यूटी डिज़ाइन को इस पर पुनर्विचार करने के लिए चुना गया था कि साइट एनजीसी के मिशन और पहचान के लिए आगंतुकों को बेहतर तरीके से कैसे सूचित कर सकती है। नए डिजाइन का एक प्रमुख लक्ष्य मिड-सेंचुरी मॉडम मुख्यालय के बोल्ड और सरल सौंदर्यशास्त्र को संरक्षित करना और बढ़ाना था, जो प्रदर्शनकारी परिदृश्यों के लिए एक नए मॉडल के रूप में कार्य करते हुए बगीचों के इतिहास और सुंदरता के बारे में बात कर रहा था।

डिजाइन प्रक्रिया के दौरान यह स्पष्ट हो गया कि आगंतुक पार्किंग की मुख्य आवश्यकता साल में केवल कुछ बार ही सीमित थी। इसने पुनर्विचार करने का एक शानदार अवसर प्रदान किया कि कैसे पार्किंग को बगीचे के कोर्ट और अधिक टिकाऊ परिदृश्य में बदला जा सकता है। डिजाइन पूरे अंतरिक्ष में बगीचे की छत को विस्तारित करने पर केंद्रित है, साइट को एक मजबूत उत्तर-दक्षिण धुरी पर व्यवस्थित करता है जो मौजूदा प्रवेश छत को जोड़ता है, और एक नई पूर्व-पश्चिम धुरी बनाता है जो एक नई बगीचे की दीवार राहत मूर्तिकला और बैठने की जगह पर समाप्त होता है। . यह पारगम्य घास पक्की पार्किंग रिक्त स्थान, वर्षा उद्यान, बैठने की जगह, बेहतर उठी हुई छत, प्रवेश उद्यान की दीवार और अच्छी तरह से पहचाने जाने वाले प्रवेश द्वार के लिए रूपरेखा प्रदान करता है।

SWT डिज़ाइन ने ऐतिहासिक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बगीचे के सभी पहलुओं को सावधानीपूर्वक विस्तृत किया है। मुख्य प्रवेश द्वार की दीवार सार्वजनिक सड़क और नए वाहनों के प्रवेश द्वार के लिए एक समकालीन पहचान के रूप में सेवा करते हुए नया आंगन बनाने में मदद करती है। गार्डन कोर्ट के पश्चिमी टर्मिनस में एक छोटी सी बैठने की छत और बगीचे की दीवार है जिसमें पत्थर की आधार राहत मूर्तिकला है। स्थानीय कलाकार, अब्राहम मोहलर को एनजीसी के प्रत्येक भौगोलिक क्षेत्र में पाई जाने वाली देशी प्रजातियों का प्रतिनिधित्व करने वाले आठ अलग-अलग कोलंबिन फूलों के रूपों को दर्शाते हुए राहत बनाने के लिए कमीशन किया गया था। एक्विलेजिया जीनस (कोलंबिन) उन सभी 50 राज्यों में पाया जा सकता है जो संगठन सुंदरता और एकता की याद दिलाने के रूप में प्रतिनिधित्व करता है और कार्य करता है। बगीचों की सुंदरता को प्रेरित करते हुए विरासत और सदस्यता की विविधता के इस सार्थक अनुस्मारक को बनाने के लिए डिज़ाइन टीम और कलाकार ने सहयोग किया।

इमारत के मुख्य प्रवेश द्वार के अंदर आकाश की ओर एक गोलाकार उद्घाटन के साथ एक कांच की दीवार वाला आंगन है। इसका नाम मिस्टर एंड मिसेज ग्रोवर क्लीवलैंड स्पिलर्स के सम्मान में रखा गया था। श्रीमती स्पिलर्स एनसीएसजीसी की अध्यक्ष 1951-1953 थीं, और मिस्टर स्पिलर्स ने सुझाव दिया कि एनजीसी ने एक ऐसा मुख्यालय बनाया जो कार्यालय की जगह किराए पर लेने के बजाय उनके पास होगा। इस अलिंद उद्यान का मूल रोपण जापानी-प्रेरित डिजाइन और प्रतीकवाद में था।

2019 में एनजीसी के सदस्य, जीन ओहल्मन ने एट्रियम गार्डन में मूल रोपण के नवीनीकरण की आवश्यकता को पहचाना, क्योंकि यह इमारत में प्रवेश करने वाली पहली चीज है। जीन के दान ने एट्रियम गार्डन को डिजाइन और प्लांट करने के लिए गार्डन डिज़ाइनर, जॉन कार्लॉफ्टिस और लैंडस्केप डिज़ाइन आर्किटेक्ट, थॉमस मैकिन्ले को काम पर रखने के लिए वित्त पोषित किया। जीन, जॉन और थॉमस की संयुक्त दृष्टि बगीचे को एक केंद्र बिंदु बनाना था क्योंकि कोई हॉल में बैठक कक्ष तक जाता है और इसे एक ऐसा बगीचा बनाता है जिसमें कोई भी बैठना और आराम करना चाहे।

पुनर्निर्मित उद्यान में एक बेंच, एक पत्थर का पथ शामिल है जो मूल बगीचे से मौजूदा पत्थरों का उपयोग करता है, और तीन कोनों में लॉन्गवुड उद्यानों से कॉपी किए गए कलश शामिल हैं। एक जापानी मेपल, सर्विसबेरी, कैमेलिया, लिलीटर्फ, होस्टस, फ़र्न और हेलबोर इस कम रखरखाव वाले बगीचे की रचना करते हैं।

 

11 सितंबरवां मेमोरियल गार्डन केलॉग हॉल से फैली दीवार के अंत में स्थित है। 16 फुट चौड़े बगीचे में कई प्रतीकात्मक अर्थ शामिल हैं, जो उन साइटों का प्रतिनिधित्व करते हैं जहां इतने सारे साथी नागरिक, साथ ही साथ अन्य देशों के व्यक्ति मारे गए थे। ग्रीन वेलवेट बॉक्सवुड का एक कम, पेंटागन के आकार का हेज वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के जुड़वां टावरों का प्रतिनिधित्व करने वाले दो फ्लैगपोल और पेंसिल्वेनिया कीस्टोन के रूप में थोड़ा अधिक हेज को घेरता है। दो हेजेज के बीच का क्षेत्र बड़े पैमाने पर वार्षिक रूप से लगाया जाता है।

यह उद्यान उन सभी का एक सुंदर और उपयुक्त स्मारक है, जिन्होंने उस भयानक दिन में अपनी जान गंवाई और यह विश्वास दिलाएगा कि उन्हें कभी नहीं भुलाया जाएगा। नेशनल गार्डन क्लब, इंक. के सदस्यों के उदार समर्थन से उद्यान को संभव बनाया गया था। 16 मई, 2004 को समर्पण 75 का हिस्सा था।वांसालगिरह का जश्न

 

एनजीसी मुख्यालय भवन के पीछे प्रेसिडेंशियल ट्री कलेक्शन का ग्रोव है। मिशिगन स्थित चैंपियन ट्री प्रोजेक्ट और कनेक्टिकट स्थित बार्टलेट ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा उन्हें NGC को प्रस्तुत किया गया था, जो राष्ट्रपति की संपत्तियों से पुराने-विकास वाले पेड़ों की विरासत को संरक्षित करने के लिए काम कर रहे हैं। माउंट रशमोर पर चित्रित चार राष्ट्रपतियों को मनाने के लिए पेड़ों का चयन किया गया था, क्योंकि ये राष्ट्रपति अमेरिकी इतिहास के पहले 150 वर्षों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कोपेमिश, मिशिगन में स्थित चैंपियन ट्री प्रोजेक्ट के सह-संस्थापक डेविड मिलार्च और उनके बेटे, जेरेड ने 1996 में "अमेरिका के अंतिम महान पेड़ों" के आनुवंशिकी को संरक्षित करने के लिए गैर-लाभकारी संस्था बनाई। संगठन ने लगभग 100 पेड़ों का क्लोन बनाया है, उनमें से कई कुंवारी, पुराने-वृक्ष वाले पेड़ हैं, जिनमें कुछ सबसे पुराने और देश के सबसे बड़े पेड़ भी शामिल हैं। संगठन को इतिहास से जुड़े पेड़ों में भी दिलचस्पी है, जैसे कि राष्ट्रपतियों द्वारा लगाए गए या उनके घरों में उगने वाले।

पेड़ों की क्लोनिंग करके, पेड़ की संतानों को रोपने के बजाय, पेड़ की आनुवंशिक सामग्री को दोहराया जा सकता है।

नेशनल गार्डन क्लब, इंक. ने इन अध्यक्षों को इस तरह से मनाने के लिए चुना है कि सभी पौधे प्रेमी सराहना कर सकें - उनके सम्मान में एक पेड़ लगाया गया है। संग्रह में प्रत्येक पेड़ राष्ट्रपतियों और उनके दैनिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण है:

  • जॉर्ज वाशिंगटन -फ्रैक्सिनस अमेरीकाना, व्हाइट ऐश अपने घर से, माउंट वर्नोन
  • थॉमस जेफरसन -एसर सैकरम, मॉन्टिसेलो में अपने चीनी बागान से चीनी मेपल
  • अब्राहम लिंकन -क्वार्कस अल्बा, केंटकी संपत्ति से व्हाइट ओक जहां उनका जन्म हुआ था
  • थियोडोर रूजवेल्ट -फागस सिल्वेटिका 'रिवरसी', न्यू यॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में अपने घर सगामोर हिल से कॉपर बीच

 

1998 में मुख्यालय के विस्तार के साथ, 1998 में केलॉग हॉल से सटे एक बगीचे को पक्षियों, मधुमक्खियों और तितलियों को आकर्षित करने के लिए बारहमासी पौधों के साथ लगाया गया था। इसमें बॉब थॉमस डिजाइन की एक कांस्य मूर्तिकला भी है जो उनकी स्मृति का सम्मान करती है। तितली धूपघड़ी और तितली बेंच मोंटगोमरी, अलबामा के क्लाइडेटा फुलमर द्वारा बनाई गई थीं।

अनुसंधान, समय और अनुभव ने तितलियों और अन्य परागणकों के लिए वन्यजीव रोपण के विचारों को बदल दिया है। 2019 की गर्मियों में, बटरफ्लाई गार्डन को वसंत से पतझड़ तक तितली के अनुकूल पौधों के विविध चयन के साथ दोहराया गया, जिससे घास और चौड़ी पत्तियों का एक देशी रोपण हुआ। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, कई पौधे मधुमक्खियों और ततैया जैसे अन्य परागणकों के लिए उपयुक्त हैं।

2019 में बगीचे के अलावा एक स्टेनलेस स्टील और ग्लास मोनार्क तितली की मूर्ति थी जिसे कलाकार अब्राहम मोहलर ने बारबरा बेकर के दान से बनाया था। तितलियों के लिए बारबरा का प्यार, रुचि और चिंता इस खूबसूरत कलाकृति के लिए उनकी दृष्टि की प्रेरणा थी जो अब इस बगीचे को सुशोभित करती है।


राज्य क्लब

अपने स्टेट गार्डन क्लब की तलाश है?

मेरा राज्य खोजें